UP Free Laptop Yojana 2021 Apply Now आवेदन शुरु

UP Free Laptop Yojana 2021 Registration, UP Free Laptop Yojana online form, UP Free Laptop Yojana online form 2021, UP Free Laptop Yojana registration date, UP Free Laptop Yojana Official Notification, UP Free Laptop Yojana apply online

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021: इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप में आपको नीचे दी गई है, सभी विद्यार्थियों जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

UP Free Laptop Yojana 2021
UP Free Laptop Yojana 2021 Apply Now

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 22 लाख विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप योजना का तोहफा दिया है। कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी जो कि उत्तर प्रदेश के ही निवासी हो व परीक्षा में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण हुए हो उनको यूपी सरकार लैपटॉप देने की योजना बना रही है।

यूपी सरकार ने इस योजना के लिए 1800 करोड़ का बजट घोषित किया है। यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा घोषित की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य डिजिटल टेक्नोलॉजी अर्थात आधुनिक प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना है साथ ही आने वाले समय में नव युवा टेक्नोलॉजी के फील्ड में आगे बढ़ पाए इस को बढ़ावा देना है।

UP Free Laptop Yojana 2021 Official Notification

ताजा खबरों के मुताबिक सत्र 2021-22 से पहले उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना से संबंधित कोई भी प्रेस नोट जारी करती है तो सबसे पहले आपको हमारे शिक्षा समाचार टेलीग्राम चैनल पर सूचित कर दिया जाएगा। हमारे शिक्षा समाचार टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे सारणी में लिंक दिया गया है।

Eligibility Criteria to apply for UP Free Laptop Yojana 2021

योजना का लाभ लेने हेतु योग्यता विद्यार्थियों का सिलेक्शन मेरिट के आधार पर होगा शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा एक में लिस्ट जनरेट की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अभी तक घोषित नहीं किया है। हालांकि सरकार द्वारा सामान्य योग्यता नीचे दी गई है।

  • लाभार्थी उत्तर प्रदेश का निवासी हो।
  • लाभार्थी 10वीं व 12वीं का विद्यार्थी हो साथ ही जारी की गई योग्यताओं को पूर्ण करता हो।

Important Document for UP Free Laptop Scheme 2021

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 10वीं व 12वीं की मार्कशीट यदि 12वीं पास कर चुका हो
  • मुल निवास प्रमाण पत्र अर्थात प्रूफ ऑफ़ रेजिडेंस पासपोर्ट साइज फोटो

लाभार्थी को नीचे दिए गए दस्तावेज को पूर्णतया तैयार रखना है। ताकि जब भी इस भर्ती के आवेदन शुरू हो लाभार्थी आवेदन कर सकें।

How to apply for UP Free Laptop Yojana

कुछ सूत्रों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने हेतु लाभार्थी को अपने स्कूल के माध्यम से ही आवेदन करना होगा। उस स्थिति में आपको अपनी स्कूल से आवेदन फॉर्म को लेना होगा तथा उसको ऑफलाइन भरकर विद्यालय में ही जमा करवाना होगा। अगर इस प्रकार का कोई नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो हम आपको टेलीग्राम पर सूचित कर देंगे।

  • सबसे पहले Student को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। https://up.gov.in/
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन का बटन दिखाई देगा।
  • अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद आप एक अन्य पेज पर डायरेक्ट कर दिए जाओगे।
  • यह पेज यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम का होगा जहां आपको अपनी संपूर्ण जानकारियां सावधानीपूर्वक भरनी होगी।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें वह आवेदन का प्रमाण पत्र अर्थात हार्ड कॉपी अवश्य अपने पास रखें।
  • Official Site Home Page http://upcmo.up.nic.in/
Official Site LinkClick Here
yojana News Telegram Channel Join Telegram Channel

Leave a Comment